IIFCL

IIFCL

IIFCL

IIFCL

IIFCL


हमारी सहयोगी कंपनियां

हमारी सहयोगी कंपनियां

इंडिया इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनैंस कंपनी (यू.के) लिमिटेड

इंडिया इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनैंस कंपनी (यू.के) लिमिटेड को यूके कंपनी अधिनियम, 1985 के तहत फ़रवरी 2008 [कंपनी सं 6496661] में लन्दन में कंपनी रजिस्‍ट्रार इंग्लैंड तथा वेल्स से निगमित किया गया था जिसका उद्देश्‍य भारत में अवसंरचना परियोजनाओं का कार्यान्‍वयन करने वाली भारतीय कंपनियों को ऋण प्रदान करना या ऐसे परियोजनाओं के लिए बाह्य वाणिज्यिक ऋणों को सह-वित्तपोषण करना है जो पूरी तरह से भारत के बाहर पूँजीगत व्यय के लिए है। कंपनी वित्तीय सेवाएँ प्राधिकरण, यू.के से पंजीकृत हैं जो अनुच्छेद-1 में यू.के. धनशोधन विनियमन, 2007 के अनुपालन के प्रयोजनार्थ वित्‍तीय संस्‍थान है| आई.आई.एफ.सी (यू.के) लिमिटेड की प्राधिकृत पूँजी 500 मिलियन अमरीकी डॉलर है तथा कंपनी की वर्तमान चुकता पूँजी 50 मिलियन अमरीकी डॉलर है|

http://www.iifc.org.uk

आईआईएफसीएल प्रोजेक्‍ट्स लिमिटेड

भारत में अवसंरचना क्षेत्र के संर्वधन एवं विकास के लिए केंद्र/राज्‍य सरकार, स्‍थानीय निकाय, परियोजना के विकासकों एवं अन्‍य पणधारकों को परामर्शी सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्‍य से फरवरी, 2012 में आईआईएफसीएल प्रोजेक्‍ट्स लि. (आईपीएल) की स्‍थापना की गयी थी।

यह कंपनी सड़क, राजमार्ग परियोजना, पत्‍तन, विमान पत्‍तन, अंतर्देशीय जलमार्ग या अंतर्देशीय पत्‍तन, जल आपूर्ति परियोजना, सिचाईं परियोजना, जल प्रशोधन प्रणाली, स्‍वच्‍छता तथा मल निर्यास प्रणाली या ठोस कचरा प्रबंधन प्रणाली, दूरसंचार सेवा, औद्योगिक पार्क या विशेष आर्थिक क्षेत्र, विद्युत, परिष्कृत कृषि-उत्पाद के संरक्षण तथा संग्रहण के लिए निर्माण तथा शैक्षणिक संस्थानों और अस्पतालों का निर्माण इत्यादि जैसे अवसंरचना क्षेत्र के संपूर्ण क्षेत्र के लिए परामर्शी सेवाओं की मांग को पूरा करेगी| कंपनी उपरोक्‍त उल्लिखित क्षेत्रों में परियोजना मूल्‍यांकन, कर्ज समूहन, कार्य संपादन सलाहकार सेवाएं एवं परियोजना के विकास क्षेत्र में स्‍वयं को स्‍थापित करने की प्रक्रिया में है।

http://www.iifclprojects.com

आईआईएफसीएल एसेट मैनेजमैंट कंपनी लिमिटेड

आईआईएफसीएल ने आईआईएफसीएल म्‍युचुअल फंड की स्‍थापना की एवं आईआईएफसीएल एसेट मैनेजमैंट कंपनी लिमिटेड (आईएएमसीएल) भी प्रवर्तित की। आईआईएमसीएल को म्‍यूचुअल फंड के माध्‍यम से स्‍थापित एसेट मैनेजमैंट कंपनी ऑफ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेब्‍ट फंड (आईडीएफ) के तौर कार्य करने के उद्देश्‍य से प्रवर्तित किया गया था। आईआईएफसीएल म्‍युचुअल फंड का उद्देश्‍य भारत की अवसंरचना क्षेत्र में घरेलू व विदेशी निवेशकों को दीर्घावधि निवेश के लिए प्रभाव क्षेत्र (डोमेन) प्रदान करना है। आईआईएफसीएल एमएफ ने सेबी का अनुमोदन प्राप्‍त किया एवं आईआईएफसीएल को आईडीएफ के लिए एमएफ के एएमसी के तौर पर कार्य करने की भी मंजूरी दी गयी।

तदनुसार आईएएमसीएल ने म्‍यूचूअल फंड के माध्‍यम से लगभग 15 बिलियन रूपये के निवेश के साथ लगभग 1 बिलियन अमरीकी डॉलर की मूल निधि के लिए अन्‍य प्रयोजकों/निवेशकों के साथ आईआईएफसीएल म्‍यूचुअल फंड के तौर पर ज्ञात म्‍युचुअल फंड के माध्‍यम से एक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेब्‍ट फंड (आईडीएफ) की शुरूआत करने की प्रक्रिया प्रारंभ की। आईआईएफसीएल सेबी (म्‍युचुअल फंड) विनियमन, 1996 के अनुपालन में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेब्‍ट फंड की योजनाओं में रणनीतिक निवेशकों के तौर पर अग्रणी बैंकों, गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों-अवसंरचना वित्‍त कंपनियों एवं बहुपक्षीय संस्‍थानों को आंमित्रित करने का इच्‍छुक रहता है।

http://iifclmf.com/